Android Phone से Virus कैसे हटाये 2 मिनट में 2023

Join WhatsApp group Join Now

अगर भी phone में वायरस आ गया है और आप उसे अपने phone से हटाना चाहते है लेकिन आपको नहीं पता है की मोबाइल से वायरस कैसे हटाया जाता है, तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्युकी आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे तरीके बताने वाले जिनसे आप बड़ी आसानी से वायरस को डिलीट कर सकते है .   

 

आज के समय में ज्यादातर लोगो के पास एंड्राइड Smartphone है . Android Phone में सबसे ज्यादा वायरस आता है क्युकी ज्यादातर लोगो के पास Android Phone है इसीलिए Scammer Android Phone के लिए वायरस बनाते है और वायरस की मदद से आपका पर्सनल डाटा चोरी करके उसे बेच देते है या फिर लोगो को ब्लैकमेल करते है . मोबाइल में वायरस आने से phone स्लो कम करने लगता है जिससे लोगो को काफी परेशानियों का सामना कररना पड़ता है . अगर आप यहाँ बताये गए तरीको को फॉलो करते है तो आपके phone से  वायरस  चला जायेगा .

 

Phone में virus है कैसे पता करे 

 

अगर आपके phone में वायरस है तो आप इसे आसानी से जान सकते है . सबसे पहले ये देखे कही आपका phone hang तो नहीं हो रहा है अगर आपका phone hang हो रहा है और पहले सही रहता था तो आपके phone में वायरस आ गया है .

 

दूसरी बात यह देखे की कही आपका phone पहले ज्यादा गर्म तो नहीं हो रहा है या फिर आपका phone स्लो चलने लगा हो अगर ऐसा हो रहा है तो आपके phone में वायरस आ चूका है 

 

तीसरी बात कही आपका phone अब कम बैटरी बैकअप तो नहीं दे रहा है . अगर आपके phone की बैटरी पहले से कम चल रही है तो आपके phone में वायरस हो सकता है . 

 

Android phone से वायरस कैसे hataye 

 

Android phone से वायरस हटाने के कई तरीके है जिनको अगर आप सही से फॉलो करते है तो आपके phone से वायरस चला जायेगा . चलिए जानते है उन तरीको के बारे में .

 

अपने phone के  क्लीनर app से 

 

सबके मोबाइल phone में एक cleaner app होता है . आप अपने cleaner app को open करे . इसमें एक आप्शन मिलेगा security scan आपको इस पर क्लिक करना है . अगर आपके phone में वीरू होगा तो ये बता देगा और उसे यहाँ से डिलीट भी कर पाएंगे .

 

File Manager से वायरस हटाये 

 

जब आप इन्टरनेट से कोई फाइल या फोटो डाउनलोड करते है तो कई बार फोटो के साथ साथ मोबाइल में वायरस आ जाते है . अपने फाइल मेनेजर में देखा होगा की कई ऐसे फोल्डर बने हुए है जिनका कोई कम नहीं है और उसे नहीं अपने बनाया है . अगर आपके फाइल मेनेजर में भी कोई ऐसा फोल्डर है जो जरुरी नहीं है तो उसे आप तुरंत डिलीट करदे .

 

Virus cleaner app से वायरस hataye 

 

प्ले स्टोर पर आपको कई सारे अप्प्स मिल जायेंगे जिनसे आप वायरस डिलीट कर सकते है . इसके लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से किसी अच्छी रेटिंग वाला वायरस cleaner app डाउनलोड कर लेना है . उसके बाद अपने phone के वायरस को scan करना है इस app से scan करने के बाद आप वायरस को आसानी से डिलीट कर सकते है .

 

Phone को Reset करके 

 

कई बार ऐसा होता है की हम सारे तरीके अपना लेते है लेकिन फिर भी हमारी परेशानी दूर नहीं होती है और वायरस नहीं जाता है तो ऐसे में आप अपने phone को रिसेट कर सकते है इस आपके phone में जितने भी नए पुराने वायरस होंगे सब डिलीट हो जायेंगे हमेशा के लिए .

 

Phone में वायरस आने से कैसे बचाए 

 

जब आपको कोई app download करना हो तो सिर्फ प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करे . अगर आप app को कही और से डाउनलोड करते है तो इससे आपके phone में वायरस आने के चांस बढ़ जाते है .

 

अगर आपको मूवी देखना पसंद है और आप इसे कही से भी डाउनलोड करते है तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है इससे आपके phone में सबसे ज्यादा वायरस आता है . अगर आपको मूवी देखना ही है तो किसी trusted सोर्स से देखे .

 

Jio phone में वायरस कैसे hataye   

 

अगर आपके पास jio phone है और आप उसमे से वायरस हटन चाहते है तो आप यहाँ पर जितने भी तरीके बताये गए है उनका स्तेमाल कर सकते है और अपने jio phone से वायरस मिटा सकते है .

 

Phone से virus कैसे hataye FAQ

 

Virus हटाने वाले बढ़िया अप्प्स कौनसे है 

 

वायरस हटाने के लिए बहुत से app मौजूद है जिनमे से आप ile manager junk cleaner, phone cleaner junk cleaner ,faster cleaner app को डाउनलोड कर सकते है .

 

क्या Jio Phone से वायरस मिटा सकते है .

 

जी हा आप ऊपर बताये गए तरीको का उपयोग करके अपने jio phone से वायरस मिटा सकते है .

 

Phone में वायरस है कैसे जाने 

 

अगर आपका phone जल्दी  गर्म हो जा रहा है या आपका phone स्लो चल रहा है या फिर आपके phone की बैटरी ज्यादा नहीं टिक रही है तो आपके phone में वायरस हो सकता है .

 

निष्कर्ष 

 

जब मोबाइल में वायरस आ जाता है तो बहुत परेशानी होती है इससे  डाटा चोरी हो जाता है . ऐसा आप के साथ नहीं इसीलिए मैंने आज के इस पोस्ट में वायरस हटाने के तरीको के बारे में बताया है जिसको पढ़कर आप अपने phone से वायरस हटा सकते है . 

 

Instagram पर किसी भी Reel, photo या स्टोरी को download कैसे करे

Join WhatsApp group Join Now

Leave a Comment