Instagram पर किसी भी Reel, photo या स्टोरी को download कैसे करे

Join WhatsApp group Join Now

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में।  आज के समय में Instagram का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है लोग इसका उपयोग अपने फोटो  और विडियो को शेयर करने के लिए कर रहे है।  इसके आलावा इसमें एक और फीचर है जिसका नाम है Instagram story . Instagram Story की मदद से आप छोटी विडियो बनाकर अपने followers को अपने बारे में अपडेट दे सकते हो। 

 

कई सारे ऐसे लोग भी है जो Instagram को केवल celebrities को फॉलो करने के लिए ही उपयोग करते है और वो चाहते है की जो भी सेलेब्रिटी फोटो या विडियो को Instagram पे डाल रहा है उसे अपने फ़ोन के गैलरी में सेव करे , लेकिन आपको नहीं पता की कैसे किसी का भी Instagram पोस्ट को गैलरी में सेव करते है।   इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े क्योकि आज मैं इस पोस्ट में यही चर्चा करने वाला हु की कैसे Instagram Ke Kisi Bhi Post ya story ko download Kaise Kare.

 

Instagram reels  को डाउनलोड कैसे करे 

 

Instagram reels  को आप अपने एंड्राइड फ़ोन के गैलरी में बड़ी ही आसानी से सेव कर सकते है और जब चाहे तब देख सकते है। बस आपको इसके लिए नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में Insmate Pro नाम का app प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर ले इसी के मदद से आप Instagram reels को  अपने फ़ोन में सेव कर सकते है। 
  • अब Instagram को ओपन करे और उस reel पे जाये जिसे आप अपने फ़ोन की गैलरी में सेव करना चाहते है।  उसके बाद reel  के दाहिने तरफ शेयर बटन  दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करे।  अब आपके सामने कई  आप्शन आएंगे जिनमे से आप copy लिंक पे क्लिक करे। 
  • अब Instagram app से बहार आ जाये और उस  Insmate Pro को ओपन करे।  इस app को ओपन करते ही आपकी Instagram reel  डाउनलोड  होने लगेगी अगर नहीं हो रही हो तो एक बॉक्स मिलेगा और आपको जो Link copy किया था उस बॉक्स में paste कर देना है और सेव बटन पर क्लिक कर देना है। 



कंप्यूटर या लैपटॉप में Instagram reel या Story को कैसे सेव करे 

 

आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में भी सिर्फ एक क्लिक में Instagram reel या Story को सेव कर सकते है। इसके लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे। 

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करे और Instagram को लोगिंग करले।  इसके बाद उस Instagram reel या Story का लिंक कॉपी करले। 
  • अब आपको ब्राउज़र में एक और tab ओपन करना है और उसमे सर्च कीजिये igram.world और इस साईट को ओपन करे और आपके सामने एक बॉक्स दिखेगा आपको उस बॉक्स में Instagram reel या Story के लिंक को paste कर देना है और सेव बटन पर क्लिक कर देना है।  अब आपके कंप्यूटर में Instagram Story सेव हो जाएगी। 

 

Instagram पे फोटो को गैलरी में सेव कैसे करे 

 

Instagram पर कुछ ऐसी फोटो होती है जो हमें बहुत पसंद आ जाती है और हम उसे अपने फ़ोन में हमेशा के लिए सेव करना चाहते है लेकिन हमें नहीं पता होता की फोटो को अपने फ़ोन की गैलरी में कैसे सेव करे। 

 

आज मैं आपको यही बताने वाला हु की कैसे आप अपने फ़ोन में Instagram photo को सेव कर सकते है बस इसके लिए आपको नीचेदिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढना है। 

  • सबसे पहले प्ले स्टोर से आप  Insmate Pro नाम का app इनस्टॉल करले  और instagram को ओपन करे।  अब आप उस फोटो पर जाये जो  जिसे आप गैलरी में सेव करना चाहते है। 
  • उस फोटो के ऊपर आपको तीन बिंदु दिखाई देंगे उस पर क्लिक करे।  अब आपके सने कई सारेआप्शन आ जायेंगे आपको उनमे से copy link पर क्लिक करना है। 
  • अब आप instagram app से बहार आ जाये और  Insmate Pro को ओपन करे अब आपके सामने आटोमेटिक फोटो सेव हो जायेगा। 
Instagram पर किसी का भी profile photo कैसे डाउनलोड करे 

अगर आपको instagram पर किसी की profile photo अछि लग रही है और आप उसे डाउनलोड करना चाहते है तो आप बड़ी आसानी उसे डाउनलोड से कर सकते है।  इसके लिए आपको अपने फ़ोन में insmate pro app को डाउनलोड कर लेना है यह app आपको प्ले स्टोर पर मिल जायेगा। उसके बाद आपको अपने instagram id से इस app में लॉग इन करना है। 

 उसके बाद आपको जिसका भी profile फोटो डाउनलोड करना उसका सर्च करे और अब उसके profile फोटो पर क्लिक करे।  क्लिक करने के बाद आपको उसका profile फोटो बड़े साइज़ में दिखने लगेगा और एक डाउनलोड का बटन दिया होगा उस पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर सकते है। 

 

निष्कर्ष 

 

आज के इस लेख में अपने बहुत कुछ सिखा है।  इस लेख में हमने बताया है की Instagram Ke Kisi Bhi Post ya story ko Gallery Me Save Kaise Kare. अगर आपको ये लेख अच्छा लगा हो और आपकी कोई भी मदद हुई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। 

इन्हें पढ़ना ना भूले :-

2023 में Paytm से पैसे कैसे कमाए 10 आसान तरीके – पूरी जानकारी

10 फ्यूचर बिज़नेस आइडियाज, जिनसे होगी लाखो में कमाई घर बैठे |

Join WhatsApp group Join Now

3 thoughts on “Instagram पर किसी भी Reel, photo या स्टोरी को download कैसे करे”

Leave a Comment