Instagram पर Paid Blue Tick कैसे लगायें ? | Meta Verified In Hindi

Join WhatsApp group Join Now

Blue Tick सोशल मीडिया पर बड़ी-बड़ी हस्तियों को पहचान साबित करने के लिए  मिलने वाला badge. हर छोटा-बड़ा सेलिब्रिटी  उस ब्लूटूथ को पाने के लिए क्या कुछ नहीं करता था.  लेकिन आज उस ब्लूटिक के मायने बदल से गए है. 

 

एक वक्त था जब  ब्लू टिक का क्रेज हुआ करता था.  जिस किसी को  मिलता था अपने आप को फन्ने खां समझता था. समय के साथ बहुत कुछ बदला और वह ब्लूटिक जो सिर्फ Exclusive लोगों को दिए जाते थे अब आम लोगों के लिए खोल दिए गए है.

 

जो ब्लूटूथ सेलिब्रिटी की पहचान हुआ करता था उसे आजकल पता नहीं कितने छपरी क्रिएटर्स भी लेकर घूम रहे हैं.  इस मामले में हम और आप कर भी क्या सकते हैं,  यह भी एक बिजनेस है, पैसा कमाने का जरिया है.

 

हम और आप इन बड़ी – बड़ी सोशल मीडिया कंपनीज के लिए प्रोडक्ट है हमारा इस्तेमाल करके हमसे ही पैसा बनाना उनका लक्ष्य है.

 

खैर जब इंस्टाग्राम ने पैसे लेकर ब्लूटिक बांटना शुरू कर ही दिया है तो आइए जानते हैं कि कैसे आप भी मेटा वेरिफिकेशन सर्विस का इस्तेमाल करके अपने अकाउंट पर ब्लू बैच लगा सकते हैं.

 

Instagram पर Blue Tick मिलने के फायदे ?

 

  • विश्वसनीयता और प्रतिष्ठा (Credibility): ब्लू टिक से वेरिफाइड होने से आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की विश्वसनीयता और प्रतिष्ठा बढ़ती है। लोग आपके अकाउंट को अधिक समझते हैं और आपके पोस्ट्स, स्टोरीज, और कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा समझते हैं।

 

  • Attractive प्रोफाइल: ब्लू टिक से वेरिफाइड होने से आपका प्रोफाइल आकर्षक दिखता है। लोग आपके प्रोफाइल पर ज्यादा ध्यान देने के पक्ष में रहते हैं और आपके कंटेंट को ज्यादा देखने के चांस होते हैं।

 

  • New फीचर्स का उपयोग: इंस्टाग्राम ब्लू टिक धारकों को कुछ विशेष फीचर्स भी प्रदान करता है। इन फीचर्स का उपयोग आपके कंटेंट को और अधिक विश्वसनीय बनाने में मदद करता है और आपके फॉलोअर्स के साथ अधिक संवाद स्थापित करने में मदद करता है।

 

  • बेहतर नेटवर्किंग Opportunity: ब्लू टिक से वेरिफाइड होने से आपको अन्य सत्यापित खातों और प्रमाणित व्यक्तियों के साथ बेहतर नेटवर्किंग अवसर मिलते हैं। यह आपके कंटेंट को विभिन्न व्यक्तियों और ब्रांडों तक पहुंचाने में मदद कर सकता है।
  • प्रमोशनल Benifits: वेरिफाइड खाते को आम तौर पर इंस्टाग्राम द्वारा प्राथमिकता दी जाती है। इससे आपको इंस्टाग्राम के विभिन्न प्रोमोशनल अवसर मिल सकते हैं जो आपके कंटेंट को और ज्यादा दिखाने में मदद कर सकते हैं।

 

मेटा वेरीफिकेशन सर्विस क्या है? 

मेटा वेरिफिकेशन सर्विस एक सब्सक्रिप्शन वाला प्लान है जिसकी मदद से आप उस Exclusive blue tick को अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट पर लगा सकते हैं.  यानी कि अब हर ऐरा-गैरा अपने अकाउंट पर ब्लू चेक मार्क लगा सकता है.

 

भारत में इंस्टाग्राम ब्लू टिक प्राप्त करने के लिए आपको प्रति माह 699 रुपये का payment करना होगा। यह service आपको अपने अकाउंट को वेरिफाई करने का special option provide करती है। verification process को पूरा करने के लिए आपको प्रत्येक महीने 699 का नियमित रूप से भुगतान करना होगा।

 

Meta वेरीफिकेशन सर्विस का जो price है वह Android और आईओएस डिवाइस के लिए $15 प्रति महीने के दर  पर उपलब्ध है वही यह वर्जन $12 प्रति महीने में उपलब्ध है.  लेकिन ध्यान देने योग्य बात यह है की वेब वर्जन पर आपको सिर्फ फेसबुक के लिए वेरिफिकेशन सर्विस मिलती है जबकि एंड्राइड या आईओएस डिवाइस से साइन अप करने पर आपको फेसबुक एवं इंस्टाग्राम दोनों पर Blue Tick दिया जाता है. 

 

Instagram को वेरीफाई करने के लिए documents

Instagram अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए निम्नलिखित जानकारी और दस्तावेज़ों की आवश्यकता हो सकती है:

 

  • Aadhar Card: आधार कार्ड, भारत सरकार द्वारा जारी की गई एक मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय पहचान पत्र है।
  • Passport: पासपोर्ट, एक international ID card है जो विदेस यात्रा के दौरान व्यक्ति की पहचान साबित करता है।
  • Driving License: ड्राइविंग लाइसेंस, एक सरकारी विभाग द्वारा जारी किया गया एक वाहन चालक प्रमाणपत्र है।
  • कोई भी National Identification Card: अन्य राष्ट्रीय पहचान पत्र जैसे वोटर आईडी कार्ड, नागरिकता प्रमाणपत्र आदि।
  • Business Document: व्यावसायिक दस्तावेज़ जो आपके business से संबंधित हो सकते हैं, जैसे कि कंपनी का प्रमाणपत्र, Registration आदि।
  • घर का कोई भी Utility Bill: इसमें बिजली, पानी, गैस, टेलीफोन बिल आदि शामिल हो सकते हैं, जो आपके नाम पर होते हैं और आपके actual address को verify करते हैं।

 

Paid Instagram Blue Tick कैसे लगायें ?

 

Blue Tick की सुविधा सिर्फ और सिर्फ Meta Verified अकाउंट के लिए उपलब्ध है. यदि आपके पास पहले से ही मेटा वेरीफाइड अकाउंट उपलब्ध है तो  :

 

  • blue tick लेने के लिए आपको अपने Instagram प्रोफाइल पर जाना है और ऊपर कॉर्नर पर दिए गए 3 लाइन पर क्लिक करना है.
  • आपके सामने एक Menu open होगा इसमें आपको मेटा वेरीफाइड का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको जल्दी से Meta verified ऑप्शन पर क्लिक करना है. 
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज Appear होगा जिस पेज पर Get Started का बटन दिखाई देगा. आपको इस Get Started बटन पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपके सामने एक payment setup पेज ओपन होगा जहां आप इंस्टाग्राम के Paid Blue Tick के प्राइस को देख पाएंगे. एक महत्वपूर्ण बात जो ध्यान देने योग्य है वह यह है कि आप को हर महीने  ₹699 का पेमेंट करना होगा.
  • यदि आप सभी condition से satisfy हैं तो आप अपने कार्ड की डिटेल ऐड करके या अन्य उपलब्ध payment options का इस्तेमाल करके ₹699 का पेमेंट कर सकते हैं.

 

Congratulations! आप का इंस्टाग्राम अकाउंट वेरीफाई हो चुका है और आप ब्लूटिक धारी बन चुके हैं. जाइए और मजे लीजिए अपने नए सेलिब्रिटी वाले इंस्टाग्राम अकाउंट का. 

 


चलते-चलते :

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना बिल्कुल मत भूलियेगा साथ ही साथ इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करें.  ताकि आपके दोस्त भी पढ़ सके और खुद के अकाउंट पर भी blue tick लगवा सकें.

Join WhatsApp group Join Now

5 thoughts on “Instagram पर Paid Blue Tick कैसे लगायें ? | Meta Verified In Hindi”

Leave a Comment