पैसे कमाने वाला Instagram page कैसे बनाये ।

Join WhatsApp group Join Now

जैसा कि आज के इस दौर में हम हर कोई इस बात से बिल्कुल भी अनजान नहीं है कि हमारे लाइफ से सोशल मीडिया कितना ज्यादा जुड़ गई है.

 

आमतौर पर सोशल मीडिया का उपयोग हम इंटरटेनमेंट के लिए या फिर अपने दोस्तों से बात करने के लिए करते हैं. इसके अलावा हम इसको इस प्रकार से भी कह सकते हैं कि हम सोशल मीडिया का उपयोग अपने पैसे दोस्तों से जुड़े रहने के लिए भी कर सकते हैं जो कि हमसे बहुत ही दूर रहते हैं .

 

परंतु आज के दौर में सोशल मीडिया जैसी प्लेटफॉर्म केवल इंटरटेनमेंट और बात करने के उपयोग के लिए ही सीमित नहीं रह गई है .

 

आज के इस दौर में लोग सोशल मीडिया का उपयोग कर अच्छे खासे पैसे भी कमा रहे हैं. इस नए दौर में लोग अपने अंदर के skill को पहचान कर सोशल मीडिया जैसी प्लेटफार्म पर अपने आप को explore करते हैं .

 

इसके अलावे यह भी देखा जा सकता है कि हमें किसी भी प्रकार की छोटी से छोटी चीज को अगर हमारे चारों ओर पहुंचाना होता है तो हम सोशल मीडिया का उपयोग करें आसानी से कर पाते हैं.

 

इस प्रकार से ही हम अगर किसी प्रकार का अपने स्किल का उपयोग कर पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए अवश्य ही हमें लोगों तक अपना reach बनाना पड़ता है .

 

Instagram जैसी प्लेटफार्म पर हम अपना page create कर अपने द्वारा किए जाने वाले चीजों को लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते है .

 

 

Instagram page का क्या उपयोग है ? अपने द्वारा किए जाने वाले किसी भी प्रकार का प्रोफेशन को लोगों तक पहुंचाने के लिए Instagram का उपयोग किया जाता है .

 

यहां पर हम अपने प्रोफेशन को उससे जुड़े फोटोस या फिर उससे जूड़ी वीडियो को Instagram page पर पोस्ट करके उन तक पहुचा सकते है .

 

ऊपर हमने यह जाना की आखिर instagram page होता क्या है ?परन्तु कई बार हमें यह नहीं पता होता है की instagram page create कैसे करते है.

 

तो आज के इस आर्टिकल के जरिए हम यह जानेंगे की instagram page कैसे create करते है .

Instagram page create कैसे करे ?

 

Step 1. Instagram app को अपने फ़ोन में install करे:अपने Android फोन में सर्वप्रथम Instagram के ऐप को इंस्टॉल कर ले

 

Step 2. Instagram app में अपना ID को login करे:अगर पहले से ही आपने Instagram का आईडी बना रखा है तो अपने यूजर नेम और पासवर्ड के सहायता से Instagram ऐप में login करले

 

 

Step 3. होम page के bottom राईट कार्नर पे profile को ओपन करे, जैसे ही आप अपने Android फोन में Instagram ऐप खोलते हैं आपका होमpage   वहां पर खुला हुआ     नजर आएगा. होम page   के bottom right कार्नर पे दिए गये profile icon पर click करे

 

 

 

 

Step 4.  Top navigation sign पे क्लिक करे, Profile पे click करने के बाद ऊपर में आपको एक three लाइन दिखेगा आपको उसपे click करे

 

 

 

Step 5. Setting पर click करे, तब आपको उसमे एक setting का एक option दिखेगा उसको select कर ले

 

 

Step 6. Account को select करे ,आपके सामने बहुत सारे option दिखेगा जिसमे आपको account को select करे

 

 

 

 

Step 7. Switch to professional account select करे , Account पे click कने के बाद दिए गए option में से Switch to professional account को select करे

 

 

Step 8. Continue पर click करे , इसके बाद नए page में आप continue पर click करे

 

 

Step 9 . अपने category को select करे

Category वाले section में अपने प्रोफेशन से जुरे option को select करे और Next करे

 

 

Step 10. Done पे click करने के बाद अपने profile पे आये option में से business या creator को सेल्क्ट करे आपका instagram page यहाँ पर create हो जाता है .

 

ऊपर दिए गए steps को फॉलो करके आसानी से आप instagram page को create कर सकते है .

 

आप यहां पर इन स्टेप्स को फॉलो कर अपना Instagram page   क्रिएट कर लेते हैं. तो इसके जरिए आप अपने फॉलोअर्स तक अपनी प्रोफेशन से जुड़ी फोटो या वीडियो के सहायता से अपनी पहुंच बना सकते हैं .

 

Instagram पीस का उपयोग करके विभिन्न प्रकार के advertisement किए जाते हैं . इसकी सहायता से ना केवल छोटी-छोटी प्रोडक्ट का advertisement जबकि बड़े-बड़े प्रोडक्ट का advertisement किया जाता है .

 

इसके अलावा यहां पर हम इंटरटेनमेंट के साधन के रूप में वीडियो भी create कर सकते हैं . जिसे instagram पे reels भी कहा जाता है .

 

जितनी आपको विभिन्न प्रकार की सुविधा भी दी जाती है . उसमें अपना original sound भी दे सकते हैं या फिर उस में दिए गए गानों का भी चयन कर सकते हैं .

 

आज के दौर में reels की मदद से छोटी क्लिप में ही लोगों तक आसानी से अपनी बातों को पहुंचा सकते हैं .

 

Instagram के द्वारा दी जाने वाले विभिन्न प्रकार की सुविधाओं की वजह से भी आज बहुत ही ज्यादा ट्रेंडिंग में है. लोग घंटो इस पर अपना समय ऐसे ही व्यतीत कर देते हैं. और उन्हें उनके विताये गए समय का पता भी नहीं लगता .

 

Instagram एक सोशल मीडिया पर उपस्थित एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां बड़े से बड़े सेलिब्रिटी हमें मिल जाते हैं .

 

यहां से आप बिल्कुल इस बात को तो समझ ही गए होंगे कि केवल instagram  पर आप  स्टोरी या पोस्ट के सहायता से ही नहीं बल्कि instagram  page   पर भी अपनी फोटो या वीडियो लगाकर अपने फॉलोअर्स तक अपनी विचारधारा को पहुंचा सकते हैं .

चलते – चलते :

 

हम आशा करते हैं कि आपके instagram  page से जुड़ी समस्याओं का समाधान इस आर्टिकल के पढ़ने के बाद हो गया होगा . इसके अलावा दिए गए step को फॉलो कर के आप आसानी से instagram page create कर सकते है . आर्टिकल में दिए गए step को ध्यान पुर्बक पढ़े फिर उसे follow करे .

तकनीकी से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या के लिए हमारे वेबसाइट के कमेंट बॉक्स सेक्शन में कमेंट करके आप इसका समाधान पा सकते हैं .

 

 

 

Join WhatsApp group Join Now

2 thoughts on “पैसे कमाने वाला Instagram page कैसे बनाये ।”

Leave a Comment