आपके आधार पर कितनें SiM चल रहे है ? फ़र्जी सिम कैसे बंद करे ?

Join WhatsApp group Join Now

 

वर्तमान में तो यह सर्विस सिर्फ और सिर्फ आंध्र प्रदेश केरला राजस्थान तेलंगाना और जम्मू कश्मीर के निवासियों के लिए उपलब्ध है लेकिन इसे इंडिया के दूसरे भागों में  extend करने का भी Full prof plan तैयार है.

 

इस फीचर को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन की वेबसाइट पर जाकर access किया जा सकता है.

 

जब से यह फीचर आया है तब से सभी के लिए यह चेक करना आसान हो गया है कि उसके आधार नंबर से कितने मोबाइल नंबर linked है.

 

 

यह हमारे और आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है क्योंकि इसकी मदद से हम यह ensure कर सकते हैं कि हमारा जो personal information है वह सुरक्षित है और सिर्फ वही मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक किया गया है जिसका उपयोग सिर्फ आप कर रहे हैं.

 

कई बार ऐसे incidents सामने आए हैं की अपराधी आम नागरिकों  के आधार नंबर पर सिम जारी करवाकर कई प्रकार के खतरनाक अपराधों को अंजाम देते हैं इसके बाद हमारे और आपके जैसे innocent नागरिकों को कानूनी समस्याओं का सामना करना पर सकता है.

 

कई बार ऐसा देखा गया है कि अपराधी आप के आधार पर जारी हुए मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके लोन पास करवा लेते हैं जिस कारण वस आप का क्रेडिट स्कोर खराब होता है और भविष्य में बैंकिंग संस्थाएं आपको लोन  नहीं देगी या फिर high Interest rate पर लोन provide करेगी.

 

इन सभी से बचने के लिए आइए जानते हैं कि आप के आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं और फर्जी सिम को कैसे बंद करवा सकते हैं?

 

एक आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर ले सकते हैं?

भारत में दूरसंचार विभाग (DoT) के अनुसार, व्यक्तियों को 9 मोबाइल फोन नंबरों को एक आधार कार्ड से जोड़ने की अनुमति है। इसका मतलब यह है कि एक ही व्यक्ति के पास अपने आधार number से जुड़े कई मोबाइल फोन नंबर हो सकते हैं। आधार कार्ड भारत के प्रत्येक निवासी को भारत सरकार द्वारा जारी 12 अंकों की पहचान संख्या है, और इसका उपयोग अक्सर मोबाइल फोन पंजीकरण सहित विभिन्न सुविधाओं के लिए किया जाता है।

अपने आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल फोन नंबरों की जांच करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. TAF-COP की आधिकारिक वेबसाइट: https://tafcop.dgtelecom.gov.in पर जाएं।
  2.  OTP (One time password) का अनुरोध करने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  3. निर्धारित बॉक्स में ओटीपी दर्ज करें और Submit बटन पर क्लिक करें।
  4. आपके आधार से लिंक किए गए मोबाइल नंबर स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।
  5. आप अनचाहे नंबर को रिपोर्ट कर सकते हैं।

 

यदि स्क्रीन पर आपको कोई ऐसा नंबर दिखाई देता है जो आपके द्वारा रजिस्टर नहीं कराया गया है तो आप उसे  select करके report कर सकते हैं. हालांकि ऐसे नंबर जिन्हें आप अपने पास अभी भी रखना चाहते हैं उन पर कोई  action लेने की आवश्यकता नहीं है.

 

आप चाहे तो इस option का इस्तेमाल करके अपने पुराने नंबर जो आपके लिए अब उपयोग में नहीं है उसे भी हटवा सकते हैं ताकि आप नए सिम कार्ड issue करवा सकें.

 

यह फीचर साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन द्वारा उठाया गया एक बेहद ही महत्वपूर्ण कदम है.

 

फर्जी सिम को कैसे बंद करवाएं?

 

आज के वक्त में फर्जी सिम कार्ड एक बहुत बड़ी समस्या है.  अपराधी आम नागरिकों के नाम का इस्तेमाल करके सिम कार्ड  issue करवा लेते हैं एवं उसका इस्तेमाल आपराधिक कामों को अंजाम देने में करते हैं.

 

यह अपराधी Cyber criminals के अलावा बड़े-बड़े आतंकवादी संगठन के लोग भी हो सकते हैं.  जो आपके नाम का इस्तेमाल करके संगीन अपराधों को अंजाम देंगे एवं आपको कानूनी पचड़े का सामना करना पड़ जाएगा.

 

हो सकता है आपको किसी ऐसे अपराध की सजा भुगतनी पड़ जाए जो आपने किया ही ना हो.

 

ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी तरफ से खुद की सुरक्षा में एक कदम उठाएं और अपने नाम पर जारी कराए गए फर्जी सिम कार्ड का पता लगाकर उन्हें बंद करवा दें.

 

फर्जी सिम कार्ड को बंद करवाने के लिए निम्नलिखित कदम उठा सकते हैं:

 

 

  1. सबसे पहले टेलीकॉम विभाग की वेबसाइट पर जाएं.
  2. अपना आधार नंबर दर्ज करें  या मोबाइल नंबर निर्धारित बॉक्स में दर्ज करें
  3. Continue बटन पर क्लिक करके ओटीपी का Request करें
  4. निर्धारित बॉक्स में ओटीपी दर्ज करें
  5. स्क्रीन पर आपके आधार नंबर से जुड़े नंबरों की सूची आ जाएगी
  6. इस सूची से फर्जी नंबर या अनचाहे नंबर को सेलेक्ट करें
  7. और Report के बटन पर क्लिक करें
  8. मामले की पूरी जानकारी दें और रिपोर्ट submit करें
  9. दिए गए  Reference Ticket ID को नोट कर कर रख ले

 

ऊपर दिए गए Steps को  follow करके आप अपने नाम पर जारी हुए फर्जी एवं अनचाहे नंबरों को टेलीकॉम विभाग को रिपोर्ट कर सकते हैं.  इसके बाद टेलीकॉम कंपनी आपके किए गए रिपोर्ट के आधार पर necessary action लेगी और फर्जी और अनचाहे नंबरों को block अथवा deactivate कर देगी.

पैसे कमाने वाला Instagram page कैसे बनाये ।

चलते चलते:

 

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं एवं फर्जी सिम कार्ड को कैसे बंद  करवाएं? ऊपर दी गई जानकारियों का इस्तेमाल करके आप अपने Personal information को secure कर सकते हैं.  एवं भविष्य में आने वाली कानूनी समस्याओं से बच सकते हैं.

 

कहीं ना कहीं आपका यह कदम बढ़ते अपराध को रोकने में भी कारगर साबित हो सकता है.  आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा एवं इस आर्टिकल को सोशल मीडिया की मदद से अपने  जानने वालों के साथ जरूर शेयर करिएगा.

 

 

 

Join WhatsApp group Join Now

Leave a Comment